‘कसाब’ ब्रिज भी कहलाता है हा’दसे वाला CST पुल.. यहीं से कसाब से चलाई थी बेहिसाब गो’लियां

NEW DELHI: मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज हा’दसे में 6 लोगों की जान चली गई है और 30 से अधिक लोग घा’यल भी हुए हैं। 2 साल के अंदर मुंबई 3 फुटओवर ब्रिज गिरे हैं जिसमें दर्जनों लोगों ने अपनी जान गंवाई है। यह फुट ओवरब्रिज 26/11 को हुए आ’तंकी ह’मले के समय भी चर्चा में आया था। उस समय इस ब्रिज का इस्तेमाल आ’तंकी अजमल आमिर कसाब और इस्माइल खान ने किया था। वा’रदात के बाद कई लोग इस ब्रिज को ‘कसाब ब्रिज’ भी कहने लगे।

26 नवंबर 2208 को इसी ब्रिज से होते हुए दोनों आ’तंकी सीएसटी टर्मिनस के पैसेंजर हॉल में में दाखिल हुए थे और वहां पर अं’धा’धुन फा’यरिंग की थी। इसके अलावा उन्होंने भीड़ पर ग्रे’नेड भी फेंके थे, जिसमें 58 लोग मा’रे गए और 104 घा’यल हुए थे। अजमल कसाब जब इस फुट ओवरब्रिज का इस्तेमाल कर रहा था, तब मुंबई के फोटो पत्रकार सेबेस्टियन डिसूजा ने उसकी फोटो खींची थी, जो बाद में उसकी सजा दिलाने में मददगार साबित हुआ।

कल हुए इस हादसे में 6 लोगों की मौ’त हो गई और 36 लोग घा’यल हो गए। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि ओवरब्रिज का इस्तेमाल पैदल यात्रियों द्वारा किया जा रहा था, हालांकि दिन में इसकी मरम्मत की जा रही थी। पीएम मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी फुटओवर ब्रिज हाश्दसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना जताई। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मुंबई में फुटओवर ब्रिज हाश्दसे में लोगों की जाश्न जाने से बेहद आहत हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। घाश्यलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *