मौसम विभाग की चेतावनी: 36 घंटे बाद इन 4 राज्यों में आएगा मौ’त का तूफान, घर से बाहर ना निकलें

NEW DELHI: दिल्ली में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। पिछले दिनों हुई ओलों की जबरदस्त मार के बाद अब फिर ओले पड़ने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने 13 और 14 फरवरी को फिर मौसम बदलने की बात कही है। हालांकि, इस बार ज्यादा ओले पड़ने की संभावना नहीं है। इनका असर कुछ इलाकों में ही पड़ेगा। वहीं दिल्ली के साथ, हिमाचल, पंजाब, यूपी और कश्मीर में भी मौसम रुख बदलेगा और तूफान भी आ सकता है। इसलिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि लोग संभल कर रहें।

दिल्ली में फिर गिरेंगे ओले
– मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 12 फरवरी की रात को पहाड़ों पर आएगा। 13 को वेस्टर्न डिस्टरबेंस और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाके में टकराएगी।
– स्काई मेट वेबसाइट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि इससे निचले स्तर पर बादल बनने के बाद ओले गिरने की संभावना रहती है।


– मौसम वैज्ञानिकों ने 25-50 फीसदी केंद्रों पर ओले गिरने की भविष्यवाणी के साथ ये भी कहा है कि अभी तक के मौसमी सिस्टम और मॉडल के आकलन से ये कह सकते हैं कि जिस तरह 7 फरवरी को ओले गिरे थे, उतने नहीं गिरेंगे।
– वैज्ञानिकों ने कहा कि अभी 4 दिन बाकी हैं, अगर कोई बड़ा बदलाव आ जाए तो अलग बात है वरना ओले कम मात्रा में गिरेंगे। मैदानी इलाकों में न्यूनतम पारा 11 फरवरी से बढ़ेगा, जबकि अधिकतम पारा में उसी दिन से गिरावट आएगी।

दिल्ली में बिछ गई थी बर्फ की चादर
दिल्ली-एनसीआर में पिछले हफ्ते 7 फरवरी को तेज बारिश के साथ ओले गिरे थे। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के कई हिस्सों में जबरदस्त ओले गिरे थे। कई जगहों पर तो बर्फ की चादर जैसी बिछ गई थी और पहाड़ी-मैदानी सभी इलाकों में ठंड अचानक बढ़ गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *