ये है दुनिया का सबसे छोटा देश.. रहते हैं सिर्फ 27 … 8 औरतें, 16 मर्द और 4 बच्चे

NEW DELHI: आपने आज तक ना जाने कितने देशों के नाम सुने होंगे और ना जाने किनते देश घूम चुके होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐशे देश के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते है। दोस्तं यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। आप इस देश की आबादी और क्षेत्र को जानकर आश्चर्यचकित होंगे।

इस देश का नाम है सेलैंड औऱ इस देश की आबादी महज 27 है। जिसमें 8 औरतें, 16 मर्द और 4 बच्चे शामिल हैं।  इस देश को इंगलैंड का संरक्षण प्राप्त है। यह देश समुद्र तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। और यह एक निर्बाध समुद्री किले पर बसा हुआ है। बताया जाता है कि इस देश को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान बसाया गया था। 9 अक्टूबर, 2012 को, रॉय बेट्स नाम के एक आदमी ने अपने आप को यहां का राजा घोषित किया है।

Mandatory Credit: Photo by Alban 

फिलहाल इस देश में रॉय बेट्स के बेटे माइकल का शासन है। सेलेलैंड का क्षेत्र भी बहुत कम है, इस देश के पास अपना कोई आजिविका का साधन नहीं है। बता दें कि यहां पर किसी तरह का कोई इंटरनेट का साधन नहीं है। जब इस देश को इंटरनेट के बारे में पता चला तो इस देश के लोगं ने इंगलैंड को खूब सारा दान दिया है।

और इंटरनेट सेवा की मांग की थी। हालांकि इस देश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। इस देश को इंगलैंड का समर्थन प्राप्त है। साथ इस देश की आंतरिक सुरक्षा को काफी हद तक इंगलैंड का सहारा लेना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *